लगभग 70 फीसदी खिलौने बच्चों के लिए होते हैं खतरनाक

लगभग 70 फीसदी खिलौने बच्चों के लिए होते हैं खतरनाक

सेहतराग टीम

भारत में करीब 67 फीसदी आयातित खिलौने बच्चों के लिए खतरनाक है। क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया(क्यूसीआई) के परीक्षण में इसका खुलासा हुआ है। सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार आयातित खिलौनों में से 66.90 प्रतिशत खिलौने परीक्षण में फेल हो गए। केवल 33.10 फीसदी पास हुए हैं।

क्यूसीआई ने दिल्ली और एनसीआर के बाजार में उपलब्ध खिलौने पर परीक्षण किया था। अधिकारियों ने बाजार में उपलब्ध 121 किस्मों के उत्पाद को एनएबीएल से मान्यता प्राप्त लैब में जांच के लिए भेजा था। यहां इनकी जांच भारतीय मानकों के अनुसार की गई। जहां इनकी गुणवत्ता कम पाई गई।

क्यूसीआई की रिपोर्ट के अनुसार प्लास्टिक के 30 फीसदी खिलौने परीक्षण में फेल हो गए। उसे बनाने में भारतीय मानकों का प्रयोग नहीं किया गया था। सॉफ्ट खिलौनों के मामले में 45 प्रतिशत और इलेक्ट्रिक के मामले में 75 प्रतिशत खिलौने परीक्षण में असफल हो गए।

(साभार- हिन्दुस्तान)

 

इसे भी पढ़ें-

मां के मधुमेह से बच्चों को इस गंभीर बीमारी से खतरा

इन तरीकों से आप बच्चों को रख पाएंगे ठंड से दूर, जानें कैसे

एड्स के साथ पैदा हुए बच्चे भी जी सकते हैं लंबी जिंदगी :स्टडी

वीडियो गेम्स से नहीं, टीवी और सोशल मीडिया से किशोरों को ज्यादा खतरा

भारत के बच्चे क्या खाएं और क्या न खाएं :यूनिसेफ ने दिया सुझाव

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।